ब्लॉग क्या होता है || Blog Kya Hai Full Details in Hindi



ब्लॉग क्या होता है Blog Kya Hai Full Details in Hindi
ब्लॉग क्या है जाने हिन्दी में



|| What is Blog in Hindi ||Blog Kya Hota Hai ||

यदि आप Online Money Earn करना चाहते है तो आज आप सभी Blog के बारे में कुछ जरुरी बाते बताते है, जिससें हमे अपने शौक को पूरा करते हुए हम Online Money भी कमा सकते है.

Blog Kya Hai

Blog यानि जबसे Internet का प्रचलन आम हुआ है लोग अपनी बातो को अपने लिखे गये Post के माध्यम से पूरी दुनिया के सामने रखना ही Blog कहलाता है,
या यु आम बोलचाल की भाषा में अपनी Thoughts, Ideas को लिखना और सबके सामने प्रस्तुत करना Blog कहलाता है.

ब्लॉग कैसे बनाये

Blog Kaise Banaye

दोस्तों Blog बनाने के लिए सबसे पहले हमारे पास खुद का google द्वारा service Gmail Id होना अनिवार्य है. यदि हमारे पास Gmail Id नही है तो सबसे पहले हमे अपना खुद का personal Gmail id बना लेना चाहिए. फिर इसके बाद हमे google द्वारा free blog में दिए गये service blogger.com पर हमे अपने Gmail Id द्वारा account बनाना चाहिए. blogger.com में एक बार registered हो जाने के बाद आप अपना मनचाहा page बना सकते है जैसे किसी को कहानिया लिखने का शौक हो तो वह तो वह व्यक्ति कहानी से related कोई भी page बना सकता है. यानी जिस व्यक्ति को जिस field की Achhi  जानकरी हो वह व्यक्ति उस field से related कोई भी page बना सकता है,

अब आप लोग सोचेगे की हमने ऐसा क्यू कहा की जो व्यक्ति को जिस field की जानकारी हो तो उससे related page बना सकता है, क्यू की दोस्तों यदि हमे कोई भी long term work करना है तो हमे उस field का expert हो तो हम लम्बे time तक उस field में काम कर सकते है, और मान ले यदि हम किसी और field की जानकारी रखते है लेकिन कुछ और page बना लिए है तो हम उस पर ज्यादा लम्बे time तक ध्यान नही दे पायेगे फिर हमे अपना blog में interest होने से हम बीच में ही छोड़ सकते है, जिससे हमारा ही नुकसान होता है, या यु कहे की blogging is an art तो यह गलत होगा

  

How to Write New Post in Blogger in Hindi


दोस्तों यदि हम Blog Page बना लिए है तो हमे जिस Field से Related Article चुना है हमे उसी Field के बारे में ज्यादा से ज्यादा लिखना चाहिए और हमारे post ऐसे होने चाहिए की अगर कोई हमारे blog page पर visit करता है तो उसे जरूरी जानकारी प्राप्त हो और हमारे Page ज्यादा लम्बे या घुमा फिराकर बाते नही लिखनी चाहिए जिससे की लोगो को बोरियत महसूस हो .
यानी हमारे blog post अत्यंत सुव्यवस्थित ढंग से achhi जानकारी से लिखी गयी हो और जिससे लोगो का पड़ने से फायदा हो तो उसे व्यक्ति बार बार आपके page को visit करेगा, जिससे की आपकी ही Pageview traffic  बढेगा, जिससे की आपकी Online Income में अधिक फायदा होगा.


Blogger बनने के फायदे

दोस्तों जब कोई Blog लिखता है तो उसे Blogger के रूप में जाना जाता है. यदि हम अपना को Blog बनाते है तो सबसे पहले हमारे खुद की सोचने की क्षमता बढती है, और हमारे मन में तरह तरह के Ideas आते है जो हम अपने Page के माध्यम से अपने विचारो की स्वत्रंत रूप से लिख सकते है और पूरी दुनिया के सामने Share कर सकते है.


ये तो रही बात दोस्तों Blogging के फायदे, लेकिन दुसरा हमे एक और फायदा होता है की यदि हमारे post अधिक से अधिक लोगो द्वारा पड़े जा रहे है और अधिक से अधिक हमे लोग fallow कर रहे है तो हमे google द्वारा दी गयी service google Adsense के माध्यम से हम online income भी कर सकते है,

इसके लिए Blogspot में ही Adsense tools होता है जिसे हमे सीधे तौर पर google Adsense के लिए apply कर सकते है, लेकिन हमे इस बात का सदेव ध्यान रखना चाहिए की हमारे post content किसी से भी copy नही किया गया हो और अपने सारे post खुद से खुद की Soch पर लिखे गये हो, लेकिन यदि हमारे post कही से भी copy की गयी हो तो हम Adsense program द्वारा disapprove हो सकते है .
लेकिन यदि हमारा post google Adsense के सभी बताये गये rules को fallow करता है, तो हमे Google Adsenseद्वारा Approval मिल जाएगी, जिसके बाद google Adsense द्वारा दिए गये advertise को अपने post पर show कर सकते है, जिससे जब लोग हमारे page को जितना अधिक visit करेगे हमे उतना ही अधिक Online Income होगी.
आपको Blogger के बारे में दी गयी जानकारी कैसी लगी, ये हमे Comment Box में जरुर बताये |

Post a Comment

Previous Post Next Post